रुद्रवर्मा, भववर्मा, महेंद्र, ईशान और जयवर्मा सहित राजाओं की एक लंबी सूची ने इस देश पर शासन किया। उनके शासनकाल के दौरान लिखे गए सैकड़ों संस्कृत शिलालेख आज भी मौजूद हैं। इन शिलालेखों में भाषा, शैली और भावना में जो शास्त्रीयता प्रदर्शित होती है, वह वास्तव में प्रशंसनीय है। क्षात्र का योगदान काफी असाधारण है क्योंकि इसने कंबुज में सनातन-धर्म के विभिन्न पहलुओं को संरक्षित करने में मदद की। 6वीं शताब्दी ईस्वी में शासन करने वाले जयवर्मा, एक सक्षम और दया...
बृहद्भारत में क्षात्र की विरासत[1] भारतवर्ष के बाहर क्षात्र की हिंदू परंपरा की विरासत को उसके विभिन्न रूपों में देखा जा सकता है। यह विरासत ईसाई धर्म, इस्लाम और साम्यवाद के क्रूर हथियारों द्वारा थोपी गई विरासत से पूरी तरह से अलग है, जिसने ग्रीस, रोम और मंगोलिया जैसी प्राचीन सभ्यताओं का सफाया कर दिया। यह शक, हूण, कुषाण और बर्बर जैसी बर्बर जनजातियों के हमलों से भी अलग है। यह विरासत ऐसी प्रणालियों का एक सुंदर सम्मिलन है जो मुख्य रूप से सांस्कृतिक आद...
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कश्मीर कश्मीर अपने आप में भारतवर्ष की सांस्कृतिक गाथा में एक गौरवशाली अध्याय है। इस्लाम ने कश्मीर की अभिन्न सांस्कृतिक विरासत को कितनी क्रूरता से नष्ट कर दिया, यह भी उतना ही निराशाजनक किस्सा है। यह रक्त से लथपथ और दिल दहला देने वाले प्रकरणों से भरी एक क्रूर गाथा है। कश्मीर, जो महाभारत के समय से प्रसिद्ध था, अशोक के समय तक लगातार एक अविच्छिन्न हिंदू माहौल में फला-फूला। और फिर, उसने इसे बौद्ध धर्म से परिचित कराया। इसके बावजूद, अशोक स्वाभाविक रूप स...
हिंदू परंपरा के क्षात्र के अन्य आयाम इस साधारण सी किताब के दायरे में क्षात्र की हिंदू परंपरा का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजवंशों और महान योद्धाओं की सूची देना असंभव है। और न ही एक अंधी सूची वांछनीय है। यह वर्तमान कार्य इस परंपरा के कुछ मील के पत्थरों को याद करने का एक सत्यनिष्ठ प्रयास रहा है। फिर भी, विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कुछ उदाहरणात्मक तत्वों को याद करना मूल्यवान होगा। नेपाल यद्यपि नेपाल आज भारत से एक स्वतंत्र राष्ट्र है, लेकिन यह अत...
बख्तियार खिलजी, जिसने नालंदा, विक्रमशिला, और ओदंतपुरी जैसे विश्वविद्यालयों को नष्ट कर दिया और अनगिनत बौद्ध विहारों को नष्ट कर दिया, उसने सेन शासकों में आतंक भर दिया जो उसका सामना करने में असमर्थ थे। हालांकि, जब बख्तियार की सेना असम में नदी के पार एक पुल पर पहुंची, तो उन्हीं सेनों ने एक शिकारी-बल की मदद से दुश्मन की सेना को मार भगाया। यह अभी भी एक यादगार प्रकरण है। बख्तियार ने अपनी पूरी सेना खो दी, पूरे शरीर पर गंभीर चोटें आईं, पूरे रास्ते रोया,...
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मूलस्थान में विभिन्न हिंदू संप्रदायों के शासक वर्ग और धार्मिक प्रमुख निर्णायक कार्रवाई करने में विफल रहे: पहली प्राथमिकता दुश्मन का वध और निष्कासन थी। इसमें, एक भौतिक संरचना, मंदिर का विनाश, गौण था, क्योंकि इसे फिर से बनाया जा सकता था। उनके अनिर्णय और एक मात्र भौतिक संरचना को खोने के डर के परिणामस्वरूप, इस्लाम भारत में एक मजबूत पैर जमाने में सक्षम था। मूलस्थान में हिंदुओं की अदूरदर्शिता ने इस्लाम को आने वाली सदियों में क्रूर तरीके से पूरे भारत म...
643 ईस्वी की शुरुआत से ही, अरबों ने सिंध में देबल बंदरगाह पर कई बार हमला करने की कोशिश की, जिसका परिणाम भी वैसा ही रहा। हर बार हिंदू राजाओं के हाथों मुस्लिम सैनिकों का संहार  हुआ। 663 में भी यही परिणाम फिर से हुआ। इन सभी लड़ाइयों में, इस्लामिक सेनाएं और उनके प्रमुख बुरी तरह पराजित हुए। लगभग 708 ईस्वी में, उबैद उल्लाह को जयसिंह (देबल के राजा के बेटे) ने न केवल बुरी तरह से हराया, बल्कि उसने अपने उपसेनापति, बुदैल को भी खो दिया। क्रोधित अल-हज्जाज न...
भारत की योद्धा भावना द्वारा इस्लामी आक्रमण के विरुद्ध प्रतिरोध जब हम अपनी इतिहास की पाठ्यपुस्तकें पढ़ते हैं, तो हमें लगता है कि हिंदू इस्लामी हमलों के सामने हतोत्साहित और कायर हो गए थे। इस कथन की ध्वनि हमें अपने बारे में हीनता और घृणा की भावना भरती हुई प्रतीत होती है। इस भावना को जन्म देने वाले विशिष्ट तत्वों में हिंदुओं की खुद को संगठित करने में असमर्थता, सामाजिक समानता की कमी, निकृष्ट युद्ध रणनीति, सजगता की कमी, आपसी लड़ाई, अति आत्मविश्वास, अह...
यहां भी दो प्रकार की समस्याए उपस्थित होती है – जब राज्य छोटा होता है तो बाह्य आक्रमण का भय बढ़ जाता है और यदि साम्राज्य अति विस्तृत है तो आंतरिक शत्रुओं से निपटना आवश्यक हो जाता है। इन दोनों ही दशाओं में ‘राग’ (आसक्ति, तृष्षा आदि) और द्वेष (शत्रुता, दुर्भावना आदि) के भाव मुख्य रूप से क्रियाशील होते हैं। आंतरिक शत्रुता की दशा में तो यह अत्यधिक प्रबलता से परिलक्षित होते है। किसी भी देश के प्राकृतिक संसाधन, आर्थिक सम्पन्नता, मैत्री भाव और आदर भाव क...
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यह दुःख का विषय है कि स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरांत हमारे राजनेताओं में अधिकांशतः क्षात्र भाव का अभाव देखने में आता है। भारत के लम्बे इतिहास में क्षात्र चेतना ने अनेक उतार चढ़ाव देखे है। जिन्होंने असाधारण उपलब्धियॉ प्राप्त कर शिखर स्थान प्राप्त किया था उन्हें भी भुला दिया गया। इतिहास में ऐसे अनेक उदाहरण है जहाँ वीरों की संताने कमजोर सिद्ध हुई, सामान्य जन समुदाय से ऐसे शौर्यवान क्षात्र हुए जिन्होंने असाधारण उपलब्धियां प्राप्त की, कुछ ऐसे भी हुए ज...